इस वजह से आती हैं पेशाब में बदबू, जानें कौन से कारण हैं जिम्मेदार

इस वजह से आती हैं पेशाब में बदबू, जानें कौन से कारण हैं जिम्मेदार

अम्बुज यादव

हम अपने शरीर को फीट रखने के लिए प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन का प्रयोग करते हैं जो हमे तंदुरुस्त रखने में काफी मददगार होता हैं। इसको पाने के लिए हम कई तरह का खाना खाते हैं जिससे हमें यह सब मिलता है। वहीं इसके साथ-साथ हमारे शरीर को कई तरह के खराब तत्व भी मिलते हैं जो पसीने और पेशाब के जरिये हमारे शरीर से बाहर निकलते हैं। इसलिए कई बार जब हम बाथरुम जाते है तो पेशाब से बदबू आती है। लेकिन जब पेशाब से अजीब तरह की बदबू आने लगे तो इसे नजरअंदाज करना सही नहीं है, क्योंकि यह आपके शरीर के अंदर के टॉक्सिंस नहीं हैं बल्कि यह शरीर की किसी गंभीर समस्या की तरफ इशारा करते हैं। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि किन-किन कारणों से पेशाब से अजीब तरह की बदबू आती है।

पढ़ें- नॉनवेज बढ़ाता है यूटीआई का खतरा, जानें क्या कहता है रिसर्च

यूटीआई की वजह से-

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण महिलाओं के पेशाब से अजीब तरह की बदबू आती है। यूटीआई एक तरह का संक्रमण है जो पेशाब की थैली में होता है। यूटीआई होने पर पेशाब से बदबू आती है साथ पेशाब में जलन भी होने लगती है। आपको इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

शरीर में डिहाइड्रेशन के कारण-

शरीर के लिए पानी बहुत ही जरूरी है, क्योंकि शरीर के हर हिस्से में पानी होता है चाहे वह हड्डी ही क्यों न हो। हमें अपने शरीर में पानी की सही मात्रा को हमेशा बनाए रखना चाहिए ये हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है साथ ही हमे बीमारियों से भी दूर रखता है। आपको रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन जरूरत के अनुसार यह मात्रा कम या अधिक भी हो सकती है। शरीर में पानी की कमी से भी पेशाब से बदबू आने लगती है।

कुछ आहारों से-

कुछ आहार ऐसे हैं जिनका सेवन करने से आपके पेशाब से अजीब तरह की बदबू आने लगती है। अधिक मसालेदार खाना हो या फिर खाने में प्याज, लहसुन, आदि का अधिक सेवन करने से से भी पेशाब बदबूदार हो जाता है। अगर आप एल्कोहल का सेवन करते हैं तो इसकी दुर्गंध आपके पेशाब से आयेगी।

डायबिटीज का अंदेशा

पेशाब से बदबू आना कई बार डायबिटीज जैसी बीमारी का भी संदेश हो सकता है। मधुमेह ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाये तो जीवनभर साथ निभाती है। मधुमेह ब्लड में शुगर की मात्रा अधिक होने से होती है। मधुमेह का संकेत देने वाले लक्षणों में से एक लक्षण यह भी है।

प्रेगनेंसी के दौरान-

गर्भावस्था के शुरूआती दिनों यानी गर्भधारण करने के कुछ दिनों बाद महिला को इस बात का पता नहीं चला पाता कि वह गर्भवती है। गर्भावस्था के लक्षण यूरीन के जरिये भी मिल जाता है। अगर आपके पेशाब से अजीब तरह की बदूब आने लगी है तो किट से जांचें कि कहीं आप गर्भवती तो नहीं हैं।

पढ़ें- बच्चों में भी होता है यूटीआई रोग, जाने कैसे करें इसका इलाज

यौन संक्रामक बीमारी-

एसटीडीज यानी यौन संक्रमाक बीमारियां बहुत खतरनाक और जानलेवा भी हो सकती हैं। यौन संक्रमित बीमारी का निदान अगर आपके अंदर नहीं हुआ है और आपके पेशाब से अजीब बदबू आ रही है तो आपको यौन संक्रामित संक्रमण हो सकता है। क्लैमाइडिया यौन संक्रामित बीमारी का एक ऐसा प्रकार है जिसके कारण यूरीन से बदबू आने लगती है। इसके अलावा पेशाब से बदबू आने के दूसरे लक्षण भी हो सकते हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके इसके बारे में डॉक्टर से सलाह लें।

 

इसे भी पढ़ें-

दुर्लभ बीमारी है न्यूरोमायोटोनिया, न ही इसका इलाज है, न ही बचने का तरीका

ऑफिस की डेस्क पर सिर्फ एक पौधा रखिए, काम के तनाव से छुट्टी पाइए

सेहत और त्वचा के लिए जरुरी है दही, जानें इसके 6 फायदे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।